निवेश समुदाय पर ऑनलाइन ट्रेडिंग का प्रभाव

मानव अधिकार, व्यापार और निवेश वैश्विक व्यापार और निवेश के शासन में ही आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, समावेशी, टिकाऊ और न्यायसंगत विकास के परिणामों के लिए नेतृत्व नहीं कर सकते दिया है कि मानव अधिकारों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। महासभा संकल्प 67/171 बहुपक्षीय व्यापार वार्ता के लिए एक मार्गदर्शक विचार के रूप में मानव अधिकारों की पुष्टि की। संकल्प अंतरराष्ट्रीय व्यापार संस्थाओं के भीतर विकास के लिए वैश्विक भागीदारी मजबूत बनाने और विकास के अधिकार के मुख्य धारा के लिए कहता है। व्यापार और निवेश शासनों भी ओवरलैप और बौद्धिक संपदा, प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण, जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा और व्यवस्थाओं और मानव अधिकारों की प्राप्ति पर शासन समानता, मतभेदों और चौराहों के प्रभावों का पता होना चाहिए किसी भी मूल्यांकन के साथ इंटरफेस। एक मानव व्यापार करने के लिए दृष्टिकोण अधिकार आधारित और निवेश व्यापार के तहत राज्य अमेरिका 'दायित्वों / निवेश कानून समझौतों उनके मानव अधिकारों के दायित्वों को पूरा करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है विचार कैसे जरूरत पर जोर देता; क्या अमेरिका और अन्य अभिनेताओं सकारात्मक प्रभावों को सुनिश्चित करने और नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए ले जाना चाहिए उपायों; और कार्रवाई के विचार से होती है कि किसी भी नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ कम करने के लिए जरूरी है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, हम समग्र, लोग केंद्रित विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बहु प्रयोजन के ढांचे में अंतरराष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास के इंजन से निवेश की मौजूदा व्यवस्था को बदलने के लिए लक्ष्य होना चाहिए। विशेष रूप से मानव अधिकार, पर्यावरण और विकास को संबोधित करने के लिए खाते में अपने दायित्वों को लेने के बिना वार्ता में व्यावसायिक हितों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए सरकार की ओर रुख को देखते हुए व्यापार समझौतों और निवेश संधियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर की आलोचना, और लामबंदी कर दिया गया है। मामले के अध्ययन की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश के नियमों से दबाव, माल और सेवाओं के लिए सीमाओं को खोलने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए एक "व्यापार के अनुकूल" माहौल बनाने के लिए और सुरक्षा को कम करने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार अक्सर योगदान दिया है मजबूत करने के लिए और संकेत मिलता है कि मानव अधिकारों की प्राप्ति। उच्च और अस्थिर खाद्य कीमतों, जलवायु परिवर्तन और वित्तीय उथलपुथल के ट्रिपल वैश्विक संकट अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था की सार्वजनिक जांच बढ़ गए हैं। नतीजतन, व्यापार और निवेश नीतियों और समझौतों के सामाजिक और मानव अधिकारों के प्रभाव का आकलन करने के लिए नागरिक समाज द्वारा और कुछ सरकारों द्वारा एक बढ़ती रुचि और प्रतिबद्धता है - बहुपक्षीय और द्विपक्षीय दोनों - HRIAs (मानव अधिकार प्रभाव आकलन के उपयोग के माध्यम से सहित )। काफी प्रयास विश्व व्यापार संगठन और विकास के अधिकार सहित मानव अधिकार, का जोड़ा मूल्य के व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में लगे हुए अन्य अभिनेताओं, और उसके आवेदन, नीति के महत्व, सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मुखर विशेष रूप से करने के लिए किए जाने की जरूरत खाते में मानव अधिकारों के दायित्वों, मानकों और सिद्धांतों को ध्यान में रखकर जुटना, मानव अधिकारों के प्रभाव आडिट और आकलन, लचीलापन और ऐसी यात्राओं में के रूप में छूट, और उपचार के लिए की जरूरत है। अफ्रीका में महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र की एक संभावित मानवाधिकार प्रभाव आकलन (HRIA) पर बहु ​​हितधारक विशेषज्ञ कार्यशाला (2015-2017), 16-17 अप्रैल 2015, UNECA सम्मेलन केंद्र, अदीस-अबाबा, इथियोपिया उद्देश्य से इस कार्यशाला वार्ता बैठक कार्यालय द्वारा तैयार किया गया था कि एक मुद्दों कागज की चर्चा रुप से 2015 में शुरू हो जाएगा, जिस पर अफ्रीका में महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र (CFTA) की एक मानव अधिकार प्रभाव आकलन (HRIA) का संचालन करने के लिए संभव तरीके तलाशने के लिए मानवाधिकार के लिए उच्चायुक्त (ओएचसीएचआर), और HRIA प्रक्रिया में भविष्य के कदमों में से एक विस्तार की। बैठक ओएचसीएचआर, अफ्रीका के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग (UNECA) और फ्रेडरिक एबर्ट-Stiftung (एफईएस) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। बैठक के अंत में, यह UNECA एक स्टीयरिंग समूह का समन्वय होता है कि निर्णय लिया गया था और कहा कि एक अगले कदम के रूप में ओएचसीएचआर CFTA की एक HRIA के हिस्से के रूप में एक scoping के मूल्यांकन का नेतृत्व करेंगे। सिफारिशों पर भी CFTA वार्ता में पारदर्शिता और भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पर कार्यशाला में प्रतिभागियों द्वारा किया गया है और यह औपचारिक रूप से अफ्रीकी संघ आयोग (नीलामी) के लिए UNECA द्वारा प्रेषित किया गया है। कार्यक्रम प्रतिभागियों की सूचि कार्यशाला के लिए विषय पत्र CFTA वार्ता में पारदर्शिता और भागीदारी पर सिफारिशें 17-18 सितम्बर 2014: "सही प्रभाव बना रही है?" - व्यापार और निवेश शासनों Bogis-Bossey, जिनेवा में मानवाधिकार प्रभाव आकलन (HRIAs) के मूल्यांकन पर ओएचसीएचआर / एफईएस विशेषज्ञ कार्यशाला अवधारणा नोट काम के कार्यक्रम प्रतिभागियों की सूचि कार्यशाला रिपोर्ट 15 अक्टूबर 2014: अंकटाड विश्व निवेश फोरम 2014 - मानवाधिकार और निवेश नीति बनाने: प्रासंगिकता और एकता, ओएचसीएचआर-अंकटाड संगोष्ठी व्यापार और मानव अधिकारों पर, जिनेवा व्यापार और मानव अधिकार (UNGPs) पर संयुक्त राष्ट्र के मार्गदर्शी सिद्धांतों सहित हाल ही प्रामाणिक घटनाक्रम, कि सरकार और बाजार अभिनेताओं निवेश सहित सभी व्यावसायिक गतिविधि के संदर्भ में मानव अधिकारों की रक्षा करने के लिए संबंधित कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करें। फिर भी, निवेश के लिए प्रासंगिक हैं और क्या है कि निवेश नीति बनाने के लिए निकलता है अभी भी नवजात है कि कैसे मानव अधिकारों को समझने। UNGPs के साथ लाइन में कंपनी अभ्यास में लाने की दिशा में निर्देशित गतिविधि की बाढ़ है, जबकि वास्तव में, एक गंभीर अंतर सरकार की नीति बनाने के संबंध में मौजूद है। कुछ प्रयास, यदि कोई हो, UNGPs विशेष अंतरराष्ट्रीय निवेश समझौतों (आईआईएएस) और मानव अधिकारों के लिए सरकारों और कंपनियों की विभेदित कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को देखते हुए राज्य के निवेशक के ठेके में शामिल है, निवेश नीति बनाने के लिए क्या मतलब पर विचार करें। सतत विकास के लिए अंकटाड के निवेश नीति फ्रेमवर्क (IPFSD) इस संबंध में एक स्वागत योग्य प्रारंभिक बिंदु है, और अधिक काम सरकारी और बाजार अभिनेताओं की एक श्रृंखला के लिए अर्थ और UNGPs के निहितार्थ गढ़ने के लिए आवश्यक है। अक्टूबर 2014: अंकटाड विश्व निवेश फोरम 2014 - अंतर्राष्ट्रीय निवेश शासन में सुधार 2014 अंतर्राष्ट्रीय निवेश समझौतों पर (आईआईए) चुनौतियों का सामना करने के लिए जिनेवा में बुलाई मंत्रियों, साथ ही वरिष्ठ व्यापार प्रतिनिधियों, अंतरराष्ट्रीय और नागरिक समाज संगठनों, साथ ही एक बड़ी दर्शकों, सहित सरकारों से सम्मेलन में 50 से अधिक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि आईआईएएस से उत्पन्न होने वाली है और आईआईए शासन में सुधार के तरीकों पर विचार करने के लिए। वक्ताओं अपने अनुभवों को साझा किया और वैश्विक निवेश शासन में सुधार लाने के लिए सुझाव विकसित की है। वे आईआईएएस और निवेश विवाद निपटान को संबोधित करने की जरूरत है और मायनों में अहम मुद्दों की पहचान की और यह करने के लिए इसका मतलब है। फोकस ठोस और व्यावहारिक समाधान खोजने पर था। ऐसा करने में, बैठक आईआईए शासन में सुधार के लिए एक रोडमैप की आकृति sketched और निवेश नीति के मुद्दे पर सगाई के लिए एक बहुपक्षीय मंच प्रदान करते हैं और आगे इस योजना डिजाइन करने के लिए अन्य हितधारकों के साथ काम करने के लिए अंकटाड का आह्वान किया। पूर्व उच्चायुक्त प्रशिक्षण और अनुसंधान के लिए संयुक्त राष्ट्र संस्थान (द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पास्कल लेमी, विश्व व्यापार संगठन के पूर्व महानिदेशक (डब्ल्यूटीओ), शिक्षा और नागरिक समाज के वरिष्ठ राजनयिकों और व्यापार के अधिकारियों के साथ ही विशेषज्ञों में शामिल हुए जिनेवा में UNITAR) के व्यापार और मानव अधिकारों के बीच संबंधों पर चर्चा की। नया क्या है इस गाइड, रोजगार के अवसर पैदा कि ठोस कृषि व्यवसाय निवेश को आकर्षित करने के लिए ग्राहक सरकारों के साथ काम करने में परियोजना के नेताओं की मदद से गरीबी कम करने, और एक पर्यावरण और सामाजिक रूप से स्थायी रास्ता में मूल्य श्रृंखला विकसित करना चाहता है। वित्त वर्ष 2014 में निवेश माहौल एडवाइजरी सर्विसेज (FIAS) के लिए सुविधा द्वारा वित्त पोषित काम विशिष्ट उद्योगों में प्रमुख नए निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापार विनियमन को व्यवस्थित करने के लिए व्यापार और प्रतिस्पर्धी बाजार को बढ़ावा देने से, गतिविधियों की एक विस्तृत रेंज में परिणाम दिया। FIAS वार्षिक समीक्षा का यह संस्करण FIAS समर्थन के साथ शुरू की नई व्यापार सुविधा सहायता कार्यक्रम पर एक विशेष खंड भी शामिल है। यह विकासशील देशों में सतत विकास का एक इंजन के रूप में व्यापार पर ज्यादा ध्यान देने का एक केंद्र के रूप में काम करेगा। पोर्टफोलियो नाजुक और संघर्ष-प्रभावित स्थितियों (एफसीएस), और उप सहारा अफ्रीका में दुनिया के सबसे गरीब देशों में परिणाम है, राष्ट्रों हासिल की है। FIAS समर्थन इस क्षेत्र में विकास की एक मजबूत प्रवृत्ति को जारी रखने, उद्योग विशेष क्षेत्रों के लिए उत्पन्न निवेश में पर्याप्त कूद प्राप्त मदद की। इन उपलब्धियों FIAS कार्यक्रम FY15 में और उससे आगे की पहुंच का विस्तार है, जो एक नया व्यापार और प्रतिस्पर्धा (टी एंड सी) वैश्विक अभ्यास, के निर्माण में हुई है कि एक प्रमुख बैंक समूह के पुनर्गठन के बीच जगह ले ली। प्रतियोगिता नीति वकालत प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा विरोधी व्यवहार को रोकने के उद्देश्य से नीतियों forwardleaning द्वारा उत्पन्न उपभोक्ताओं, व्यवसायों, और समग्र आर्थिक विकास के लिए सकारात्मक परिणाम दिखाने के लिए है। जल्दी 2014 में, विश्व बैंक समूह की पहली प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की। वे दावेदारों में से एक मजबूत और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मैदान के बीच से चुने गए हैं। मिस्र, चिली, कोलंबिया, और पाकिस्तान के अरब गणराज्य प्रतिस्पर्धा नीति के अलग पहलुओं पर बल कई श्रेणियों में से एक में विजेता के रूप में चयन किया गया था। माननीय अल साल्वाडोर, मेक्सिको, मोल्डोवा, दक्षिण अफ्रीका और तुर्की में प्रतिस्पर्धा एजेंसियों के पास गया उल्लेख है। विश्व बैंक समूह सहायता के वैश्विक ऋण संकल्प और कारोबार से बाहर निकलने कार्यक्रम व्यवहार्य व्यवसायों और मदद के लिए बाहर निकलने के अलाभकारी लोगों को बचाने में मदद करने के लिए उनके दिवाला प्रणालियों में सुधार लाने में विकासशील देशों में। इस नए क दुनिया भर में ग्राहक देश में क्रेडिट, उद्यमशीलता, और विकास पर कार्यक्रम का दृष्टिकोण और प्रभाव का वर्णन है। नए कारोबार का समर्थन करने के लिए बैंकों और निवेशकों की इच्छा में नाकाम रहने के व्यवसायों को नियंत्रित करने वाले नियमों पर एक बड़ा सौदा निर्भर करता है। प्रभावी दिवाला शासनों संभव है जब संघर्ष कर रही कंपनियों को बचाने के लिए, या अधिक उत्पादकता में नाकाम रहने कंपनियों की परिसंपत्तियों reallocate। इन प्रक्रियाओं केंद्रित व्यापार के जीवन के अंत पर शुरुआत पर गहरा प्रभाव चक्र है। बैंकों और निवेशकों वे अपने निवेश की कम से कम कुछ ठीक हो सकता है जब आप जानते उधार देने के लिए तैयार हैं। उद्यमियों वे जोखिम पर अपने पूरे निजी भाग्य नहीं डाल रहे हैं जब बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार कर रहे हैं। सार्वजनिक-निजी बातचीत (पीपीडी) हितधारकों के बीच पारदर्शिता और विश्वास पैदा करने में मदद करने के लिए, और सुधारों और हस्तक्षेपों के लिए जरूरत की पहचान करने के लिए, वैध संस्थानों की कमी से उत्पन्न खाई को भरने के लिए नाजुक और संघर्ष-प्रभावित स्थितियों (एफसीएस) में अत्यधिक आवश्यक है कि कारोबारी माहौल में सुधार लाने और निवेश आकर्षित कर सकते हैं। एक सर्वेक्षण और साक्षात्कार की एक श्रृंखला के आधार पर, इस रिपोर्ट को 30 से अधिक देशों में पीपीडी परियोजनाओं को लागू करने से 27 पेशेवरों द्वारा सीखा अनुभव और सबक कब्जा। निजी क्षेत्र के विकास 2014 को लिटिल डाटा बुक में वृद्धि और विवश-व्यावसायिक गतिविधि है कि नियमों की गुंजाइश है और प्रकार पर डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला है कि वर्तमान जेब के आकार पुस्तकों की एक श्रृंखला में से एक है। आर्थिक और सामाजिक संदर्भ पर संकेतक, निवेश माहौल, निजी क्षेत्र के निवेश, वित्त और बैंकिंग, और बुनियादी सुविधाओं गाइड में शामिल हैं। संकेतक प्रत्येक देश में निजी क्षेत्र के एक सामान्य समझ के साथ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते हैं। 200 से अधिक देश पृष्ठों क्षेत्रीय और आय समूहों के लिए कुल डेटा के पूरक हैं। डेटा, नए शोध का नेतृत्व करने के बेंचमार्किंग सक्षम है, और कई विकासशील देशों में सुधार की प्रक्रिया को सूचित कर दिया है। यह पुस्तिका कम कार्बन क्षेत्रों और विकसित करने और ऐसे क्षेत्रों में संचालित करने के लिए आवश्यक व्यवस्थित प्रक्रिया को समझने में चिकित्सकों की सहायता के लिए बनाया गया है। हैंडबुक भारी सबक पर बांग्लादेश, एक कम आय वाले देश द्वारा किए गए पहले इस तरह की पहल से एक में कम कार्बन क्षेत्र परियोजना से सीखा है और पर्यावरण की दृष्टि से अधिक में मौजूदा पुरानी शैली निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्रों को बदलने के लिए एक दृष्टिकोण विकसित करने की मांग आ रही है अनुकूल कम कार्बन क्षेत्र। इस पागल और बोल्ट प्रकाशन विशेष कर सॉफ्टवेयर और व्यवसायों के लिए कुल कर अनुपालन लागत के उपयोग के बीच सहयोग की परख होती है। विकसित और विकासशील देशों दोनों से अनुभवजन्य डेटा कर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल अधिक कर अनुपालन लागत के साथ जुड़ा हुआ है कि पता चलता है। बहुत से करदाताओं "अति प्रयोग" अपने कर देनदारियों का अनुकूलन करने के प्रयास में सॉफ्टवेयर। मुद्रास्फीति की दर क्या है? समय की अवधि में माल और सेवाओं के एक सेट के भीतर कीमतों में वृद्धि के उपाय मुद्रास्फीति के रूप में जाना जाता है। मुद्रास्फीति का सबसे आम गेज भाकपा, या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के रूप में जाना जाता है। जो बुनियादी उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की कीमत बढ़ जाती है (कम हो जाती है) को मापने। GDP अपस्फीतिकारक यह घरेलू स्तर पर उत्पादित कर रहे हैं कि माल में मूल्य परिवर्तन के उपाय के रूप में मुद्रास्फीति की एक और बहुत महत्वपूर्ण उपाय है। वास्तव में, मुद्रास्फीति अपने पैसे का मूल्य कम हो जाती है और इसे और अधिक महंगा माल और सेवाओं को खरीदने के लिए बनाता है। मुद्रास्फीति की दर के कारणों हमारे वस्तुओं और सेवाओं में मुद्रास्फीति के लिए खाते में कर सकते हैं कि कुछ अलग कारण हैं; उनमें से कुछ की समीक्षा करते हैं। डिमांड-पुल मुद्रास्फीति विचार करने के लिए संदर्भित करता है कि उपलब्ध की तुलना में माल और सेवाओं अर्थव्यवस्था वास्तविक मांग अधिक है। आपूर्ति की यह कमी एक संतुलन की आपूर्ति और मांग के बीच जगह में रखा जाता है जब तक कीमतें बढ़ाने के लिए विक्रेताओं सक्षम बनाता है। लागत धक्का सिद्धांत। यह भी "आपूर्ति सदमे मुद्रास्फीति" के रूप में जाना जाता है, एक निश्चित अच्छा या उत्पाद की उपलब्ध आपूर्ति की कमी या झटके उपभोक्ता के लिए निर्माता से आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से कीमतें बढ़ाने से अर्थव्यवस्था के माध्यम से एक लहर प्रभाव के कारण होगा कि पता चलता है। आप आसानी से तेल बाजार में यह देख सकते हैं। ओपेक तेल की आपूर्ति कम कर देता है, तो कीमतों में कृत्रिम रूप से प्रेरित और पंप पर उच्च कीमतों में परिणाम हैं। पैसे की आपूर्ति के रूप में अच्छी तरह से मुद्रास्फीति के दबाव में एक बड़ी भूमिका निभाता है। मुद्रावादी अर्थशास्त्रियों फेडरल रिजर्व के लिए पर्याप्त रूप से पैसे की आपूर्ति पर नियंत्रण नहीं करता है, तो यह वास्तव में तेजी से अर्थव्यवस्था में संभावित उत्पादन, या वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की तुलना की दर से विकसित हो सकता है कि विश्वास करते हैं। विश्वास इस कीमतों और इसलिए, मुद्रास्फीति को ड्राइव करेंगे। कम ब्याज दरों में पैसे की आपूर्ति के एक उच्च स्तर के साथ अनुरूप और सस्ते पैसे उपलब्ध है के रूप में अंत में मुद्रास्फीति की unsustainable स्तर की ओर जाता है, जो बड़ा व्यापार है और नए विचारों में अधिक निवेश के लिए अनुमति देते हैं। 2007 के ऋण संकट के काम पर इस का एक बहुत अच्छा उदाहरण है। मुद्रास्फीति की दर कृत्रिम रूप से तो एक परिपत्र वेतन अर्जक की मांग में वृद्धि हुई है और उनके सामान और सेवाओं की कीमतों ड्राइव करेंगे जो उत्पादक लागत में बाद में वृद्धि के माध्यम से बनाया जा सकता है। यह तो वेतन अर्जक या उपभोक्ताओं के लिए ऊंची कीमत में वापस अनुवाद करेंगे। मांगों को हर तरफ से उच्च जाने के रूप में, मुद्रास्फीति में वृद्धि करने के लिए जारी रहेगा। मुद्रास्फीति के प्रभाव मुद्रास्फीति के प्रभाव को एक निश्चित आय पर रिटायर हो रहे हैं, जो बुजुर्गों के लिए क्रूर हो सकता है। समय पर चला जाता है और मुद्रास्फीति की दर अधिक हो जाता है कि वे साथ रिटायर होने की उम्मीद करते हैं कि डॉलर और कम से कम के लायक हो जाएगा। मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन के नियंत्रण से बाहर बढ़ता जब वे भुगतना होगा और उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर हो उनकी क्रय थ्रेसहोल्ड और उत्पादकों से मिलने के रूप में, खरीदारों अपने खर्च की आदतों में बदल जाएगा। यह आसानी से उच्च बेरोजगारी दर को बांधा जा सकता है। चरम सीमाओं आपूर्ति / मांग संरचना में उठता है, असंतुलन बनाई गई हैं। 2007 के बंधक संकट इस बात का एक बड़ा उदाहरण है। घर की कीमतें 2,002-2,005 एक बहुत तीव्र दर से बढ़ रही है और कीमतों तरफ कदम के लिए खरीदारों को मजबूर कर रहा है, बहुत अधिक हो गया है, जहां बिंदु पर मिल रहे थे। मांग की यह कमी मांग है, जहां एक बिंदु करने के लिए कीमतें वापस ड्रॉप करने के लिए विक्रेताओं मजबूर कर दिया। मैं इस लेख लिखने के रूप में, यह संतुलन अभी भी अचल संपत्ति बाजार में नहीं आया है। यह आपको हमारे बंधक संकट लेख में पढ़ा होगा, के रूप में कई कारकों की वजह से है, लेकिन घर की कीमतों में मुद्रास्फीति की चरम त्वरण सीधे हम देख रहे हैं पुलबैक को जोड़ा जाता है। ऐसा ही एक उदाहरण अंततः अरक्षणीय बन गया है और एक विनाशकारी गिरावट आई 2000 के लिए वापस 1998 में शेयर बाजार में इंटरनेट उत्साह में शेयर की कीमतों में यह तेजी से त्वरण देखा जा सकता है। बनाया जा रहा है कि बिंदु मुद्रास्फीति निहित नहीं है, तो वह यह है कि और एक unsustainable दर से बढ़ जाता है; दूसरे पक्ष पर प्रभाव मजबूत। एक कहावत है; "वे बड़े हैं कठोर वे गिर जाते हैं"।