दुनिया भर में ई-कॉमर्स - सांख्यिकी तथ्य ग्लोबल ई-कॉमर्स के बारे में आंकड़े और तथ्यों विश्व भर में निजी उपभोक्ताओं के लिए ई-कॉमर्स के सबसे प्रसिद्ध फार्म भी ऑनलाइन खुदरा या ऑनलाइन खरीदारी के रूप में जाना जाता उपभोक्ता (बी 2 सी) श्रेणी के, के लिए व्यापार में गिर जाता है। यह साथ ही इस तरह अमेज़न या Rakuten के रूप में "शुद्ध क्लिक करें" ऑनलाइन खुदरा बिक्री निगमों से इस तरह वॉलमार्ट के रूप में ईंटों और मोर्टार खुदरा विक्रेताओं से ऑनलाइन खरीद को दर्शाता है। यह विश्व भर में एक बढ़ते व्यापार, ऑनलाइन 2013 ऑनलाइन शॉपिंग प्रवेश दर एक देश से दूसरे को बदलता में खरीदे गए उत्पादों होने वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के कुछ 41 प्रतिशत के साथ है हालांकि; 2015 के रूप में, चीन सबसे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पिछले महीने के भीतर एक उत्पाद ऑनलाइन खरीदा था, जहां देश था। ऑनलाइन शॉपिंग संपन्न किया जाता है, जहां अन्य देशों जर्मनी, भारत, ब्राजील और यूनाइटेड किंगडम कर रहे हैं। 2013 में, वैश्विक ई-रिटेल बिक्री 839,800,000,000 $ करने के लिए राशि और अनुमानों 2018 को उत्तरी अमेरिका से अप करने के लिए $ 1500000000000 की वृद्धि कुछ 126,000,000,000 $ लायक सूचना बिक्री के साथ वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे बड़ा क्षेत्रीय बाजार है दिखाने 2013 में दोगुने से भी अधिक राशि 2008 में एशिया और ओशिनिया क्षेत्र में भी 2008 और 2018 अभूतपूर्व दुनिया भर में बी 2 सी ई-कॉमर्स के बीच बिक्री में एक अनुमान के अनुसार आठ गुना वृद्धि के साथ, विशेष रूप से की वजह से चीन के आर्थिक उछाल के एक मजबूत दावेदार होता जा रहा है बिक्री में वृद्धि हालांकि थोड़ा निकट भविष्य में धीमा करने की उम्मीद है। 2013 में, वैश्विक बी 2 सी ई-कॉमर्स की बिक्री पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन 2018 के पूर्वानुमान में केवल 10 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। यूरोप में, यूनाइटेड किंगडम, 2013 में 107 अरब यूरो का कारोबार के साथ, बी 2 सी ई-कॉमर्स के लिए अब तक का सबसे बड़ा बाजार के द्वारा होता है, दूसरे की दो बार राशि फ्रांस, स्थान पर रहीं। हाल के वर्षों में, मोबाइल खरीदारी ग्राहकों को तेजी से विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग गतिविधियों के लिए अपने मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर के साथ बढ़ रही है। दुनिया भर में मोबाइल खरीदारी प्रवेश के बारे में एक 2015 के अध्ययन के अनुसार। एशिया प्रशांत क्षेत्र में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की 46 प्रतिशत और उत्तरी अमेरिका में उन लोगों के 20 प्रतिशत स्मार्टफोन या टैबलेट कंप्यूटर, चाहे वह एक मोबाइल डिवाइस के माध्यम से उत्पादों खरीदा था। जब मोबाइल फोन के भविष्य में माल की खरीद के लिए मुख्य उपकरण बन जाएगा कि क्या पूछा। एक विस्तारित वैश्विक सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं में से कुछ के 9 प्रतिशत की जोरदार सहमत हुए। राय ने हालांकि, दुकानदारों डेनमार्क और बेल्जियम बल्कि असहमत जहां क्षेत्र और देश के अनुसार भिन्न है, चीन और भारत में उन लोगों के हैं, जबकि सबसे सहमति व्यक्त की। भारत में एम-कॉमर्स की बिक्री 2014 में कुल खुदरा बिक्री के 11 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है और वर्ष 2017 तक 25 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद कर रहे थे, चीन में, मोबाइल ऑनलाइन खुदरा बिक्री 2010 और 2011 के बीच करीब 450 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि और उम्मीद की जाती है भविष्य में बढ़ रहा है, हालांकि बहुत कम दरों जारी है। अमेज़न एक ऑनलाइन शॉपिंग मंच के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध उदाहरण में से एक है। 1995 में स्थापित, सिएटल स्थित साइट पर एक ऑनलाइन किताबों की दुकान के रूप में बाहर शुरू कर दिया है, लेकिन जल्द ही अन्य खुदरा वस्तुओं और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की दिशा में अपने उत्पाद रेंज का विस्तार करना शुरू किया। 2013 के रूप में, अमेज़न दुनिया भर में अग्रणी ई-रिटेलर है। के रूप में अच्छी तरह से विश्व स्तर पर नंबर एक एम-फुटकर बिक्री के रूप में। खरीदारी व्यवहार के बारे में एक विश्वव्यापी अध्ययन 2014 के रूप में, ऑनलाइन खरीदारी की जा करने के लिए सबसे लोकप्रिय उत्पाद श्रेणियों में से कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और परिधान या घर के उपकरणों पता चलता है कि। खेल और बाहरी खरीद जापान की तुलना में जर्मनी में अधिक लोकप्रिय हैं, जबकि उदाहरण के लिए किराने का सामान, चीनी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के 90 प्रतिशत है, लेकिन अमेरिका के केवल 26 प्रतिशत से ऑनलाइन खरीदा जाता है के रूप में क्षेत्रीय मतभेद एक बार फिर स्पष्ट कर रहे हैं। यह पाठ सामान्य जानकारी प्रदान करता है। Statista पूरा या सही होने दी गई जानकारी के लिए कोई दायित्व मान लिया। कारण अलग-अलग अद्यतन चक्र के लिए, सांख्यिकी पाठ में संदर्भित की तुलना में अधिक अप-टू-डेट डेटा प्रदर्शित कर सकते हैं। फोटो: iStockPhoto / aleksl